> What Is Server [Hindi] | Server क्या है और कैसे काम करता है। - My Techy Blog - Information Related Tech and Hacking

What Is Server [Hindi] | Server क्या है और कैसे काम करता है।

server
आपको पता है Server क्या होता है और Server काम कैसे करता है। अगर आप Internet से जुड़े हुए इंसान हो तो आपको Server के बारे में पता होना चाहिए। आपको पता होना चाइए की ये पूरा internet server से कैसे जुड़ा हुआ है। और server की इन सब में क्या भूमिका है।

आपने बहुत बार देखा होगा की जब कोई popular वेबसाइट को खोलते है तो उसपर कभी कभी Server down या Server not Responding लिखा आ जाता है और वेबसाइट काम करना बंद कर देती है। जैसे जब आप IRCTC वेबसाइट को टिकट बुक करने के लिए खोलते है तो बहुत बार उसका Server down हो जाता है या फिर जैसे कोई college Admission के लिए Online Registration होता है तब भी उसका Server Down हो जाता है और website काम करना बंद हो जाती है।
या सबसे बड़ा उदाहरण तब देखने को मिलता है जब आप बैंक में पैसे जमा करने जाते है और बैंक वाला आपको ये कह कर आपको वापस भेज देता है कि server डाउन चल रहा है।
तो क्या है ये Server और ये काम कैसे करता है आज में आपको इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में दूँगा तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े।


Server क्या होता है और ये काम कैसे करता है 【 What is Server AND How it Works 】

server in hind














Server यानी सर्व करने वाला जिसका मतलब जो आपको परोसता है। Server भी यही काम करता है ये आपको इन्टरनेट पर आपकी जानकारियों को आपके सामने परोसता है जो आप इंटरनेट पर ढूंढ रहे होते है। अब मै इसे आपको और विस्तार से बताता हूं।

मान लीजिए जब आप YouTube खोलते है और कोई गाना Search करते है तब आपके सामने आपका ढूंढा हुआ Video आपके सामने आ जाता है जिसपर आप Click करके देखते हो। क्या आपने कभी सोचा है कि जो वीडियो आपने सर्च किया वो कही न कही Save तो होगी।
जैसे आपके मोबाइल में कोई Video आपके मेमोरी कार्ड में save होती है जिसे आप बार बार देख सकते हो उसी तरह ये YouTube के Videos भी कही न कही तो save होंगे ही। उसी तरह सिर्फ Video ही नहीं आपकी Website भी जो आप Search करते है और फिर वो आपके सामने प्रस्तुत हो जाती है वो भी कही न कही save होती ही होगी जैसे मेने आपको ऊपर बताया था IRCTC, आदि।
ये सारी चीज़ें Server पर ही Save रहती है आप Server को एक ऐसा Memory Card समझ सकते हो जो किसी एक mobile या device में न सेव होकर सबके लिए होती है । अब आप ये सोच रहे होंगे की अगर Server एक memory Card है तो ये हमारे और बाकी के Computer और मोबाइल से कैसे जुड़ा है जिसे उसमे saved Website, video या आदि चीज़े हमारे पास कैसे आती है तो ।मै आपको बताता हूँ।

जैसे Youtube के Videos Youtube के Severs पर Saved रहती है उसी तरह Websites Result Google के server पर Saved रहती है। एक उदहारण के लिए जब आप whatsapp पर कोई image किसी को भेजते हो तो वो दूसरी तरफ कैसे जाता है क्योंकि आपका वो image Whatsapp के Server पर save हो जाता है और दूसरा इंसान उसको फिर download कर सकता है अपने दूसरे मोबाइल से ।
तो ये जो डाटा Server पर सेव होते है वो कही न कही तो रखा होता होगा। Server दिखने में एक Hardware Device होता है या उसे Computer भी कह सकते हो। जो दुनिया के किसी कोने में रखे होते है जैसे Youtube के Servers Youtube के Head Quaters में रखे होते है। अब आप ये सोचिए कि Youtube पर कितने Videos है तो उसको सेव करने के लिए कितने Servers की जरुरत होती होगी। आप नीचे Image में देख सकते हो।

तो ये हमारे और बाकी Device से कैसे जुड़े हुए है ?
ये Servers हमसे एक Network द्वारा जुड़े हुए होते है जिसे हम Internet भी कहते है।
 इसी Internet से जब हम कुछ ढूंढते है तो ये Server को Response भेजता है फिर Server हमें वापस डाटा के साथ हमारे सामने आ जाता है।
उदहारण के तौर पर आप जो मेरा ये पोस्ट पढ़ रहे है ये भी Google के Server में save है । अब आप जब चाहे तब ये पोस्ट पढ़ सकते हों। क्योंकि ये सर्वर में saved है और इसे Internet ने आपके Device के साथ जोड़ रखा है

यही नहीं आप अपने local Computer या Laptop को Server में बदल सकते है जिससे आपके आस पास के दूसरे Computer आपके Computer से डाटा ले सकते है । ये ज्यादा तर Colleges और Offices में देखने को मिलता है। इन्हें हम Local Area Network भी कहते है और उस Local Server को Non- Dedicated Server कहते है।
 तो Server इसी को कहते है और ये ऐसे ही काम करते है।
अब हमने ये तो जान लिया की Server क्या होता है। अब जान लेते है कि Server डाउन क्यों होता है।

Server Down क्यों हो जाते है।


जैसा की मेने आपको बताया कि Internet में जो भी चीज़ है वो Server में saved होती है यहाँ तक की मेरा ये Blog और ये पोस्ट भी जो आप पढ़ रहे है। तो अब में बताता हूं कि मेरी जैसी अनेक sites में कभी कभी Server डाउन क्यों हो जाता है। तो सर्वर डाउन होने के 2 मुख्य कारण हो सकते है।

#1 कारण - अब मान लीजिए की एक आदमी 50 किलो तक का भार सह सकता है अगर उसपर और 50 किलो भर रख दिया जाए तो वो भार नहीं सह पायेगा और गिर जाएगा।
उसी तरह Server भी होता है जिसकी एक limit होती है । जैसे ही कोई popular साइट पर हजारों लोग एक साथ घुसते है या open करते है तो जिस server में वो site saved रहती है वो उन हजारो लोगो की request हो नहीं झेल पाती और वो down हो जाती है । यही IRCTC साइट के साथ भी होता है क्योंकि उसमें भारत के कोने कोने से लोग घुसते है जिससे उसका Server काम नहीं कर पाता और वो Down हो जाता है।
इसी Server के load को कम करने के लिए Servers के मालिक जैसे Facebook, google, Youtube, आदि अपने Servers को बड़ी मात्रा में रखते है और जहाँ वो servers रखे होते है उस area को ठंडा रखा जाता है ताकि वो आराम से काम कर सकें।

#2 करण - Server डाउन तब भी हो जाता है जब Server में कोई maintenance किया जाता है जहाँ server रखे होते है वहाँ से । ये Maintenance जरुरी भी है ताकि सारे डाटा सुरक्षित रहे और Servers ढंग से काम करे उनमे कोई प्रॉब्लम न आजाए।

Server कितने प्रकार के होते है

Servers एक प्रकार के नहीं होते ये कई प्रकार के होते है जिनका काम अलग अलग होता है जिसकी जानकारी मै अभी देने वाला हूँ।

File Server - file servers को FTP भी कहते है यानी File Transfer Protocol इस Server टाइप से आप एक computer (Server) से अनेक Computer में File को Transfer कर सकते है। और जो main Computer होता है उसमें सारी Files Saved होती है जो एक Server की तरह ही काम करता है।

EMail Server - ये Server Email द्वारा भेजे गए सारे messages या mail को Save करके रखता है। जब आप कोई message या मेल किसी को भेजते हो तो वो mail इसी Server में Saved हो कर दूसरे बन्दे तक पहुचता है।

Web Server - वेब सर्वर का जीता जागता उदाहरण मेरा ये ब्लॉग है । असल में इस सर्वर में सारे website के डाटा सेव होते है। जिसको आप अपने browser द्वारा open करके internet से उस सर्वर को connect कर लेते है और फिर वो डाटा आपके सामने होता है।

तो दोस्तों ये थी मेरी आज की पोस्ट सर्वर क्या होता है । अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी तो प्लीज इसको शेयर करे और अगर कोई प्रॉब्लम है तो नीचे comment जरूर करे। और भी ऐसी Technical और internet से जुड़ी जानकारियों को जानने के लिए हमारा ब्लॉग पढ़ते रहे ।

Thankyou For Reading 😊



1 comment:

Powered by Blogger.