OAuth क्या है - 1 Click में Online Account कैसे बनाए

OAuth क्या है
OAuth क्या है!!! इस जानकारी को शुरू करने से पहले मै आपको और भी कुछ बताऊँगा जिससे आप OAuth को समझने में आसानी होगी। आपको पता ही होगा की इंटरनेट की दुनिया में हर चीज़ एक दूसरे से जुडी है

और वहीँ बात करे तो Websites आज लोगो के बहुत काम आते है। चाहे वो वेबसाइट जानकारी लेने के लिए हो या कुछ काम या Task करने के लिए या हो कुछ डाउनलोड करने के लिए हम रोज़ मर्रा के ज़िन्दगी में इन वेबसाइट्स पर जाते रहते है।

पर आपने ऐसा बहुत बार देखा होगा की कुछ साइट्स को इस्तमाल करने के लिए आपको उसपर एक Account बनाना पड़ता है। बिना अकाउंट बनाए आप उन Websites को बिलकुल इस्तमाल नहीं कर सकते।
तब आप सोचते है कि क्यों ना इसपर Account बना लिया जाए!!

लेकिन सबसे बड़ी दिक्कत लोगो को यहीँ से लगती है। जब भी आपको कोई वेबसाइट पर Account बानाना पड़ता है तो उसे बनाने के लिए आपको लंबे चोड़े प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है जैसे- लंबे लंबे Form भरना जिसमे नाम, पता, Email ID और password पूछता है। फिर बारी आती है उस Email ID को Verify कराने की।

तो आप समझ ही गए होंगे की एक Account बनाने में कितना झंझट और टाइम लगता है। पर रुकिए !! आपके पास एक और तरीका है अपना Account बनाने का जो सिर्फ 1 Click में ही आपका Account बना देगा। कैसे??

इसी तरीके को कहते है OAuth!! तो चलिए जान लेते है कि OAuth क्या है और कैसे 1 Click में किसी भी Website पर Account बनाया जा सकता है।

OAuth क्या है

जब भी आप किसी वेबसाइट पर जाते है तो वो आपसे Login करने को कहता है पर आपके पास ना ही उस Website पर account होता है और ना ही आप उस Website पर अकाउंट बनाना चाहते है। तब क्या करें!!

आपने बहुत बार देखा होगा की बहुत से Website के Login Form के ऊपर या नीचे एक और Option होता है। जहाँ लिखा होता है "Login With Facebook Or Google" - जैसा की नीचे Image में है।
OAuth In Hindi
इनका फायदा ये होता है की आप बस एक Click में ही उस Website पर अपना एक Account बना सकते है और इसे ही OAuth कहते है। तो अब बात करते है कि ये काम कैसे करता है।

OAuth काम कैसे करता है


देखिए जब भी आप किसी भी Website पर एक क्लिक में अकाउंट बनाना चाहते है तो आप दिए गए Facebook या Google या कोई भी Option जो दिया गया हो उसपर Click कर दें। जिस पर भी आपका Account पहले से ही हो सिर्फ उसी Option पर क्लिक करे।

उदहारण के लिए मान लो आपने Facebook पर क्लिक किया तो जिससे एक और Page खुल जाएगा जो Facebook का Login पेज होगा जिसपर आपको लॉगिन करना होगा

अगर आपने पहले से ही Facebook में लॉगिन किया होगा तो आपको फिर आपसे Facebook आपको Allow करने के लिए कहेगा। जो नीचे दिये गए Image में आप देख सकते है।
OAuth In hindi

आपको बस Allow पर एक क्लिक करना है और आपका उस Website पर एक Account त्यार हो जाएगा।

असल में OAuth में जब भी आप किसी दूसरे Account को लॉगिन के लिए चुनते है तो आपका जो भी Information जो उस Website पर होता है जैसे Name, Address, Age, आदि वो Information वो Website वहाँ से ले लेती है ताकि वो आपका Automatically उस Information द्वारा अकाउंट बना दे। यही OAuth का असली मक़सद है!!!

क्या OAuth Safe है

आप डरिये मत आपकी Information बिकुल सेफ रहती है असल में ये बस कुछ ही हद तक आपकी Information को निकलता है जो केवल एकाउंट बनाने में मदद करती है।

तो आप इस OAuth को बिना किसी झिझक के इस्तमाल कर सकते है!! और आपको इसके फायदे के बारे में तो पता ही होगा की ये आपका Account सिर्फ एक क्लिक में ही बना सकती है।

आपको मै ये भी बता दूँ की OAuth की सुविधा ना केवल वेबसाइट पर बल्कि Apps में भी देखने को मिलती है।

तो आपको ये जानकारी "OAuth क्या है" कैसी लगी और ये कैसे काम करता है और साथ ही साथ आपने ये भी जाना की इसकी मदद से कैसे आप सिर्फ एक ही क्लिक में किसी भी Website पर Account बना सकते हो।

तो इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे ताकि वो भी कुछ नया जान सके और आप हमारे इस साइट MTB के साथ जुड़े रहे ताकि आपको ऐसे ही Tech और Internet से जुडी जानकारियां मिलती रहे 

No comments:

Powered by Blogger.