Bitcoin खरीदने से पहले इन 6 बातों को जरूर जान लें

Bitcoin खरीदने से पहले ये 6 बाते जान लें
क्या आप बिटकॉइन खरीदने जा रहे हो? तो एक बार खरीदेने से पहले इस आर्टिकल को जरूर पढ़ लें क्योंकि यहाँ मैने 6 ऐसी चीज़ों के बारे में बताया है जो आपको Bitcoin खरीदने से पहले जरूर जान लेना चाहिए
जैसा की आपको पता है कि Bitcoin आज कितने ट्रेंड में चल रहा है आज जिसको देखो वो Bitcoin के बारे में ही बात कर रहा है। क्योंकि इसमें लोग Investment कर रहे है और इसके रेट्स ऊपर जाते रहने की वजह से लोग अच्छा खासा प्रॉफिट भी कमा रहे है।

पर अगर आप नए है और आपने अभी अभी Bitcoin के बारे में कहीँ से सुना है और आपने भी बिटकॉइन खरीदने की सोच ली है तो कुछ बाते जरूर जान लें क्योंकि आप नहीं चाहते है कि आप अपने पैसे बिना कुछ जाने कहीँ डूबा दें। पर अगर आप Bitcoin से पहली बार जुड़ रहे है तो ये भी जरूर पढ़ ले

Bitcoin क्या है पूरी जानकारी और Free मै Bitcoin कैसे कमाए

तो चलिए देख लेते है कि वो कौन सी 6 बातें है को हमें बिटकॉइन को खरीदने से पहले जान लेनी चाहिए !!

6 बातें जो आपको Bitcoin खरीदने से पहले जननी चाहिए

#1 क्या Bitcoin आपके Country में Legal है

अगर आप बिटकॉइन खरीदने जा रहे है तो सबसे पहला आपका काम है कि आप ये जान ले की क्या Bitcoin आपके Country में legal है या Illegal। जैसा की आपको पता होगा की Bitcoin एक फ्री Currency है यानी ये किसी भी Goverment के अंडर नहीं आती और ना ही इसे कोई Goverment कंट्रोल कर सकती है। इसी लिए कई देशों की सरकारों ने बिटकॉइन को अपने देश में Illegal घोषित कर दिया अगर आपको नहीं पता की Bitcoin आपके देश में legal है या Illegal तो एक बार गूगल जरूर कर लें और जानकारी के लिए आपको बता दूँ की अब Bitcoin भी भारत सरकार के घेरे में आ रहा है और शायद Bitcoin को आगे जा कर भारत सरकार Illegal घोषित कर दे । पर अभी भी कई लोग Bitcoin को खरीद ही रहे है।

#2 Bitcoin को ट्रेस किया जा सकता है

आपने कई ऐसे Articals जरूर पढ़े और सुने होंगे जिसमे ये लिखा है कि बिटकॉइन के Transactions को रिकॉर्ड या ट्रेस नहीं किया जा सकता है। पर ऐसा बिलकुल नहीं है। अगर आप Bitcoin का गलत प्रयोग करने की सोच रहे है और ये भी सोच रहे है कि मै कुछ गलत काम कर के Bitcoin से लेन देन कर सकता हूँ और फिर पकड़ा भी ना जाऊ तो आप गलत सोच रहे है क्योंकि आपके Bitcoin Transaction को आराम से ट्रेस किया जा सकता है। हां ये बात सही है कि आज भी Hacker कुछ गलत काम कर के Bitcoin से पैसे मांगते है ताकि पुलिस उन्हें पकड़ ना पाए पर ये बात बिकुल गलत है कि आपका Transcation छुपा हुआ होगा।


#3 Bitcoin कहाँ कहाँ Accepted है जरूर जान लें।

Bitcoin का असली मकसद है Online Shopping जैसे आप कहीँ भी online Shopping करते है तो उस समान को खरीदने के कई Option होते है जैसे Credit Card, Paypal या Debit card , आदि उसी तरह आप भी Bitcoin का इस्तमाल online Shopping के लिए कर सकते है। लेकिन Bitcoin खरीदने से पहले ये जरूर जान ले की Bitcoin कहाँ कहाँ accepted है क्योंकि अगर आपने Bitcoin खरीद लिया तो फिर आप उसका कहाँ प्रयोग करोगे । तो ये जरूर जाने की आप Bitcoin का कहाँ कहाँ use कर सकते हो। ताकि आपके बिटकॉइन्स फसे ना।

#4 Bitcoin Transaction वापस नहीं होता

ये जरूर जान लें कि अगर आप किसी को Bitcoin send करेंगे तो एक बार सेंड होने के बाद आप उसको Cancel नहीं कर सकते और ना ही उसको अपने पास वापस ला सकते हो। तो एक बार Transaction करने से पहले डिटेल्स दो बार जरूर चेक कर लें ताकि आपका बिटकॉइन कहीँ गलत ना चला जाए क्योंकि फिर वो वापस नहीं आ सकता।

#5 Security

अगर आपके Bitcoin में कोई प्रॉब्लम या Issue आता है तो इसमें आप कुछ नहीं कर पाओगे क्योंकि जैसा की आपको पता है कि ये किसी भी गवर्मेंट के अंदर नहीं आता तो फिर आप अपने प्रॉब्लम को कहाँ ले कर जाओगे? इसी लिए Bitcoin उतना भी safe नहीं है कि इसकी जिम्मेदारी कोई उठा सके और आपके Problem को सॉल्व कर सके।

#6 Risk से भरा हुआ Bitcoin

जैसा की आपको पता होगा की Bitcoin के Rates ऊपर निचे होते रहते है जैसे की कभी 1 बिटकॉइन का रेट 10 लाख चला जाता है तो कभी 14 लाख यानी इसके रेट्स में बदलाव आता रहता है और ना ही इसके रेट्स को कोई कंट्रोल करने वाला है तो इसके कारण बिटकॉइन बहुत risky हो जाता है क्योंकि मान लो अगर आपने 1000₹ के Bitcoin ख़रीदे तो क्या पता कल जा कर वही 1000₹ के Bitcoins की वैल्यू 0₹ रह जाए क्योंकि इसके रेट्स को कोई कंट्रोल नहीं करता तो ये कभी भी ऊपर नीचे जा सकता है। तो एक बार बिटकॉइन खरीदने से पहले सोच समझ लें।

तो मुझे आशा है कि आप Bitcoin के बारे में जरूर कुछ बाते जान गए होंगे तो प्लीज इसको अपनों के साथ शेयर करें ताकि वो भी Bitcoin खरीदने से पहले ये सब जान सके।

No comments:

Powered by Blogger.