KeyBoard ABCDE की जगह QWERTY में क्यों होते है। जानें

image- My Techy blog
आज इस पोस्ट में हम जानेंगे की आपके Keyboard ABCDE की जगह QWERTY में क्यों लिखे हुए होते है।
क्या आपने कभी अपने Keyboard के Keys को देख कर ये सोचा है कि उसके Keys टेढ़े मेढ़े Alphabets में क्यों लिखे है मतलब वो सीधा सीधा ABCDE में क्यों नहीं लिखे। इसके पीछे का कारण क्या है? तो मै आज आपको इसके पीछे का कारण बताऊँगा तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए।

पर उससे पहले हमें थोड़ा आज के Genration के Keyboard क्र बारे में जान लेना चाहिए। आज के ज़माने में जो keyboard इस्तमाल होता  है चाहे वो "Computer Keyboard" हो या "Virtual Mobile Keyboard" उसे QWERTY KEYBOARD का नाम दिया गया है। ऐसा इस लिए क्योंकि आप देखोगे की इस Keyboard के पहले के 6 Alphabets Q, W, E, R, T, Y से शुरू है ना की A, B, C, D, E से तो इसीलिए इसको QWERTY keyboard के नाम से जाना जाता है।
image- my techy blog
पर अब हम लोगों को ये जानना है कि ये Keyword सीधे Alphabets जैसे ABCDE में क्यू नहीं है नहीं है। मै आपको इसमें 2 कारण बताऊँगा । ये दोनों कारण एक दूसरे से अलग है पर experts का मानना है कि इन दोनों में से कोई एक ही कारण सही होगा Keyboard के QWERT होने का। तो चलिए हम भी देख लेते है वो दोनों कारण जिससे आज के Keyboard ABCDE ना होकर QWERT है

KeyBoards ABCDE की जगह QWERTY में क्यों होते है।

कारण No.1

तो पहला कारण देखने से पहले हमें ये जानना होगा की पहले जो Keyboard हुआ करते थे वो TypeWriter के रूप में होते थे। जिसपर Typing किया जाता था तो पहला Typewriter Christopher Sholes ने 1868 में Invent किया था जो की एक ABCDE keyboard था यानी इसके keys पुरे सीधे थे। तो जो Typewriter Opraters थे उनको इससे Typing करने में मुश्किल आती थी और वो अपना काम जल्दी नहीं कर पाते थे। तब उस वक़्त Typewriter Opraters जो Typewriting करते थे वो अपने comfort यानी आराम के हिसाब से keys को उठा कर अपने मन मर्ज़ी लगा देते थे। तो उसमें ये देखा गया कि जो ज्यादा तर KeyBoards में keys QWERTY में ही लगाये हुए थे। यानी ज्यादा तर Opraters ने अपने Keyboard को QWERTY में ही लगाया हुआ है तब से Officially QWERTY keyboards को लांच किया गया। और साथ ही साथ के Keyboard Opraters के लिए अच्छा भी साबित हुआ।

कारण No.2

मै आपको बता दूँ की ये जो कारण है वो पहले करण से बिलकुल उल्टा माना जाता है। वो कैसे मै बताता हूँ।
Experts का मानना है की जब Keyboards निकले जो की ABCDE में ही थे उससे TypeWriters को इस्तमाल करने वालो की Speed बहुत ज्यादा बढ़ गई थी और कभी कभी Typing की Speed इतनी ज्यादा हो जाती थी जिसकी वजह से Keyboards के key बार बार जाम हो जाते थे जिससे फिर Opraters को बहुत मुश्किलें होती थी। तो इससे बचने के लिए सबसे पहले ये देखा गया कि Keyboard के keys जाम होने की असली वजह थी Opraters की Speed जो की Keyboard के ABCDE होने की वजह से बढ़ गई थी तो इसी Speed को कम करने के लिए टेढ़े मेढ़े Keys के साथ QWERTY keybaords बनाए गए ताकि Opraters को थोड़ी मुश्किल हो Typing करने में और उनकी Speed कम हो जाए जिससे Key के जाम होने की समस्या दूर हो गई।

तो ये था दोस्तों आज का एक Technology Facts से जुड़ा पोस्ट Keyboards ABCDE की जगह QWERTY क्यों होते है। अगर आपको ये पसंद आया तो इसको अपने Friends के साथ share करे और हमारे Facebook page को like करे जो की इसी page पर है। like करने से आपको daily ऐसी Techology और Hacking से जुडी जानकारी आपको मिलती रहेगी। तो जल्दी से like करो और हमसे रोज़ाना जुड़े रहो।
- My Techy Blog


No comments:

Powered by Blogger.