> Kali linux क्या है। Kali Linux की पूरी जानकारी हिंदी में - My Techy Blog - Information Related Tech and Hacking

Kali linux क्या है। Kali Linux की पूरी जानकारी हिंदी में

image- My Techy Blog  
What is Kali Linux in Hindi Kali linux क्या है और इसका Hacking में कैसे इस्तमाल किया जाता है पूरी जानकारी Hindi में।

आज इस पोस्ट में मै आपको Kali Linux के बारे में सारी जानकारी देने वाला हूँ। अगर आपके अंदर Hacker बनने का जुनून है या आपने अभी अभी कही से Kali Linux के बारे में सुना है पर आपको नहीं पता की Kali Linux होता क्या है तो आप बिलकुल सही जगह पर आए हो क्योंकि ये Blog आपको हर तरह की Hacking से realted जानकारियां देता है तो अगर आप आज kali Linux के बारे में जानना चाहते है तो इस Post को पूरा जरूर पढ़ना।

लेकिन शुरू करने से पहले अगर आप इसको पढ़ रहे है इसका मतलब आप Hacking की दुनिया में नए है और एक Hacker बनाना चाहते है जो किसी Network से लेकर किसी Device को hack कर सकता हो तो मै आपको बता दूँ की Kali linux ये आपको सारी सुविधा एक ही जगह पर दे देता है। पर उससे पहले ये भी देख लें।

"यहाँ बताई गई सारी जानकरी Education Purpose के लिए है अगर आप इसका गलत प्रयोग करते हो तो उसके जिम्मेवार आप ही होंगे। इसमें हमारा कोई हाथ नहीं होगा"

Kali Linux क्या है।

Kali Linux एक Oprating System है। oprating System आपको पता ही होगा की क्या होता है। Oprating system जैसे Windows xp, Windows 7, MacOS आदि जो Computer में लगाए जाते है और यही Computers को चलाते है और उनको अनेक प्रकार Features देते है।

अब जैसा की आपको पता होगा की हर Oprating System एक दूसरे Oprating System से बिलकुल अलग होता है मतलब दोनों के Features अलग अलफ होते है जो Users को दिए जाते है। जिसके बारे में मै अभी आगे बताऊँगा। लेकिन सबसे पहले आपको ये ध्यान में रख लेना है कि Kali Linux एक Oprating System होता है।
तो अब ये सवाल उठता है कि Kali Linux Hackers में इतना मसहूर क्यों है या Hackers इसको क्यों Recommend करते है। तो मै आपको बता दूँ की Kali Linux सिर्फ और सिर्फ Security Checking और Hacking के लिए ही बनाया गया है यानी आपको इसमें जो भी Feature दिखेगा वो Hacking और Security Checking के लिए इस्तमाल होता है।

Kali Linux में आपको 500 से ज्यादा Tools और Features मिलेंगे जिससे आप Hacking और Security Checking कर सकते हो। जिससे आप किसी भी Network, Device, Software, आदि में कमियां निकाल सकते हो और उसको Hack कर सकते हो।

'Kali Linux' Windows से क्यों अलग है।


◆ Windows को अगर सीधे सीधे सब्दो में कहुँ तो windows केवल Students और Office workers के लिए होते है क्योंकि windows Documents बनाने के लिए ज्यादा features देता हैं जो केवल इसी लिए प्रयोग होते है।

Kali Linux Professionals Computer Scientist और Researchers द्वारा प्रयोग में लाए जाते है जिनका काम होता है किसी Sowftware या Network में Vernablities और bugs (कमियाँ) निकलना। इसका मतलब ये सिंपल Users के लिए नहीं बने है जिनका काम केवल Projects बनाना और games खेलना है।

◆ आप काली Linux का Oprating System बिलकुल Free में download कर सकते हो पर वहीँ पर Windows का Oprating System Paid होता है जिसे खरीदना पड़ता है।

◆ windows के बहुत से Softwares भी Paid होते है पर वहीँ kali Linux के softwares बिलकुल Free होते है। आपको काली लिनक्स के Softwares Install करने के लिए केवल कुछ Scripts Type करने होते है और वो Software आपके Computer में Install हो जाएगा।

Kali Linux को कैसे Use करे

मै आपको पहले ही बता दूँ की kali Linux को इस्तमाल करना मुश्किल नहीं है पर उतना भी आसान नहीं है जितना Windows है क्योंकि अगर आप अभी अभी Windows के User थे तो आपको Kali Linux को थोड़ा समझने में दिक्कत होगी पर बाद में आप उसे आराम से इस्तमाल कर सकते हो।

क्योंकि Windows का User Interface बहुत Friendly होता है जिसे केवल एक ही click अपने Software को खोल सकते हो वही पर काली linux में आपको Script type करके आप खुद के software में कुछ फेर बदल कर सकते हो वरना नहीं कर सकते।

जैसे अगर आपको किसी Website की Security Check करनी है तो आपको उसका Tool kali linux में मिल जायेगा जिसे केवल आपको 1 click से open करना है पर बाद में फिर उस Tool को use करने के लिए एक Terminal खुल जाएगा जिसमे फिर आपको उस Website का URL कुछ Script के साथ डालना होगा तभी आपको उस website के बारे में पता चलेगा। पर आपको मै एक और बात बता देता हूँ की हर tool को इस्तमाल करने के लिए उसमे Instructions लिखे होते है यानी आपको बस उस Instruction को पढ़ना होगा फिर आप किसी भी Tool को इस्तमाल कर सकते हो।

क्या मैं Kali Linux से किसी का Wifi Hack कर सकता हूँ।

जवाब है, जी हां!
Kali linux में आपको Wifi Hacking के बहुत से Tool मिल जायेंगे जो हर प्रकार के wifi Security Wpa, Wps, Wpa2 जैसे wifi को Hack कर सकते हो।

क्या मै Kali Linux से किसी का Mobile Hack कर सकता हूँ।

जवाब है, जी हां
इसमें आपको Mobile Hack करने के भी बहुत से Tool मिल जायेंगे। जैसे इसमें आप कुछ Script लिख कर एक Virus त्यार कर सकते हो और उस Virus को एक App में बदल सकते हो फिर जिसका भी Mobile hack करना है उसके mobile में ये App जो की Virus होता। उसे भेज देना है। फिर आपका वि Mobile Hack हो सकता है।
अगर आपको ऐसे ही Kali Linux के Hacking Script डालना सीखना है तो आप हमारे Blog के Facebook Page को Like कर लो क्योंकि जैसे ही मै कुछ post डालू तो आपको पहले पता चल जाए।

क्या मैं Kali Linux की मदद से किसी का Facebook Account Hack कर सकता हूँ।

जी हां, कर सकते हो।
इसमें आपको Phishing pages बनने का भी Option मिल जाता है। अगर किसी को नहीं पता की Phishing पेज क्या होता है तो मै आपको बता दूँ की Phishing page का मतलब होता है हूबहू यानि किसी website का बिलकुल same दिखने वाला page। पर वो पेज real नहीं होता जिसमे अगर कोई Email और password डालता है तो वो आपको पता चल जाएगा। तो आप इससे Facebook का Phishing Page भी बना सकते हो।

तो ये था दोस्तों आज का हमारी Hacking से Realted जानकारी Kali Linux क्या होता है और kali Linux Hacking में कैसे Use होता है। अगर आपको ये जानकारी पसंद आई तो please इसको अपने दोस्तों के साथ Share करे।

और अगर आपको Kali Linux से जुडी और जानकारी या Kali linux को Hacking में कैसे इस्तमाल करना है के बारे में जानना है तो आप हमारे Blog से जुड़े रहे क्योंकि मैं इसी तरह Technology और हैंकिंग से जुडी जानकारी लाता हूँ। और आप हमारे Facebook Page को भी Like कर लें ताकि आपको सारी जानकारी पहले मिलती रहे। आपका हमारा Facebook Page इसी page नीचे मिल जाएगा।
- My Techy Blog



No comments:

Powered by Blogger.