Doxing क्या है। Doxing से कैसे बचे In Hindi

image- my Techy Blog  
What is Doxing in Hindi Doxing क्या है पूरी जानकारी हिंदी में और Doxing से कैसे बचें और Doxing का Hacking में कैसे प्रयोग होता है आज ये हम सब इस पोस्ट में जानेंगे।

अगर आपको Doxing के बारे में पता नहीं है तो आपको इसके बारे में जानना चाहिए जैसे जैसे दुनिया Internet की तरफ बढ़ती जा रही है वैसे वैसे उनकी Life भी और आसान होती जा रही है । Internet आज जानकारी और किसी भी प्रकार का ज्ञान प्राप्त करने के लिए बहुत उपयोगी जगह है पर कभी कभी दूसरे जानकारी की जगह हमें कुछ Personal जानकारी भी मिल जाती है जो ठीक नहीं होती यानी वो किसी की Personal Details होती है जिसके एक बार हाथ में आने से कुछ भी बुरा हो सकता है और उसी को Doxing कहते है। आइये Doxing को थोड़ा विस्तार से जाने।

Doxing क्या है।

Doxing internet की एक ऐसी प्रक्रिया होती है जिसमे आप किसी भी User या व्यक्ति का Details निकाल सकते हो। ये detail कुछ भी हो सकती है जैसे उसका Name, Address, Mobile No., Email ID और यहाँ तक की Bank Details भी। और ये सारी Details किसी खास Software से नहीं बल्कि Internet से Search कर के ही निकली जाती है जिसको आप आम तौर पर इस्तमाल करते है।

अगर आप किसी की Sensitive Information Internet से ही निकाल लेते है तो वो एक प्रकार से Hacking में ही आ जाती है। बस ये देखना होता है कि आखिर किसी की जानकारी क्यों निकाली जा रही है और उस जानकारी को निकाल कर क्या किया जा रहा है। अगर उस जानकारी का कोई अच्छा प्रयोग हो रहा है तो वो Ethical way में आ जाता है पर अगर वो जानकारी निकाल कर कोई गलत प्रयोग किया जा रहा है या उस User को Black mail या Spam किया जा रहा है तो वो Black Hat Hacking में आ जाता है क्योंकि ये गलत है।

तो अब आप Doxing का मतलब समझ ही गए होंगे तो अब ये देख लेते है कि Doxing कैसे किया जाता है।

Doxing कैसे किया जाता है।

अगर आप किसी इंसान की Personal Detail निकलना चाहते हो तो Doxing उसका बहुत अच्छा तरीका है। क्योंकि आज लगभग सारी दुनिया Internet से जुडी हुई है बस आपको Search करने की सही तरीका आना चाहिए और आपकी जानकारी आपके सामने होगी। मै कुछ तरीके बताने वाला हूँ जिसका आप Doxing में इस्तमाल कर सकते है।

#1 Google 

Google को कौन नहीं जानता एक ऐसा Tool जहाँ कुछ भी Search करो और उसके बारे में सारी जानकारी आपके सामने होगी। Google में यही खास बात है कि ये हर चीज़ को अपने Search Engine में डाल लेता है चाहे वो किसी की Personal Information ही क्यों ना हो। जैसा की आपको पता होगा की कुछ दिनों पहले JIO की Database Hack हो गया था जहाँ से JIO इस्तमाल करने वालो के Aadhar card की सारी Details Online आ गई थी जिसको Google द्वारा ढूंढा जा सकता था। तो आप समझ गए होंगे की Google Doxing में कितना Powerful है।

#2 Social Media

Social Media जैसे Facebook, Twitter और Instagram आज इन सब को हर इंसान इस्तमाल करता है जहाँ वो अपनी Details जरूर डालता है और Social Media ही Doxing का एक बहुत अच्छा और सबसे ज्यादा इस्तमाल करे जाने वाला तरीका है। आपको बस social Media पर जाना है और जिस किसी का Detail चाहिए उसका नाम डालना है और उसकी जानकारी आपको मिल जाएगी।


#3 whoIs Search

अगर आपकी कोई Website है जो Google पर Indexed है तब भी आपकी सारी जानकारी निकली जा सकती है बस आपको WhoIs नाम की Website पर जाना है और उस Website का Domain name डालना है जिसके बारे में आप जानना चाहते हो बस फिर उस Website के साथ साथ उसके Owner की भी साड़ी जानकारी आपको मिल जाएगी।

क्या आप भी हो सकते हो Doxing का शिकार।

इसमें कोई शक नहीं की अगर आप भी Internet और Social Media से जुड़े हुए इंसान हो तो आप भी Doxing के शिकार हो सकते हो और कोई Hacker आपकी Personal जानकारी निकाल कर आपको Black mail या आपको Spam कर सकता है। तो इसी Doxing से बचने के लिए मै आपको कुछ तरीके बताने जा रहा हूँ।

Doxing से कैसे बचें।

#1 Privacy बढ़ाए

अगर आपका Account Facebook और Twitter जैसे Social media Network पर है तो अच्छा होगा की आप अपनी Privacy को बढ़ा लें और अपने सारी Details Hide कर लें ताकि और कोई आपका Profile खोल कर आपकी Details ना check कर पाएं।

#2 Same Username ना डाले

अगर आपका बहुत सारे Social Network पर account है तो उसमें डाले जाने वाला अपना UserName हर Account में अलग रखे ताकि अगर Hacker ने आपका एक Social Media account ट्रेस कर भी लिया तो वो Dusre Social media account तक नहीं पहुँच पाएगा पर अगर आपका Username हर जगह same है तो आपके सारे account ट्रेस होने का डर होता है जिससे hacker के पास आपके बारे में ज्यादा Information इकठ्ठा हो जाता है।

#3 अपना Email ID या Details Google में ना Search करे

हम बहुत बार ये गलती कर बैठते है और हमको पता नहीं चलता की हम अपने Details जैसे घर का Address और Email ID Google या दूसरे Search Engines पर Search करते रहते है ये देखने के लिए की क्या Result आता है पर यही हमारी बेवकूफी होती है क्योंकि अगर हम बार बार अपने Details Google पर search करेंगे तो Google अपने Users का सारा Data Track और Store करता है जिससे फिर आपकी Detail Google पर Live हो जाती है।

#4 अपनी Website Details Hide करे।

अगर आपके पास Website है तो आपको सबसे पहले check करना चाहिए की कही आपकी और आपके Website की Domain Details कहीँ Show तो नहीं कर रही। क्योंकि जब आप अपने Website के लिए Domain Name लेने जाते है तो उस वक़्त आप जो जो Details देते है वो बाद में WhoIs जैसी Website पर आ जाती है। तो Doxing से बचने के लिए आपने जहाँ से अपना Domain Name खरीदा है उस Company से ही आप अपने Domain details को Hide कर सकते हो बस कुछ पैसे दे कर।

तो ये थी आज की जानकारी Doxing क्या है और Doxing से कैसे बचें। अगर आपको ये Intresting लगी तो इसको जरूर share करे और हमारे Facebook Page को भी Like कर ले ताकि जब भी हम Technology और Hacking से जुडी जानकारी लाए तो आपको सबसे पहले पता चल जाए।
- My Techy Blog


No comments:

Powered by Blogger.