> DDoS Attack क्या है। DDoS Attack की पूरी जानकारी हिंदी में - My Techy Blog - Information Related Tech and Hacking

DDoS Attack क्या है। DDoS Attack की पूरी जानकारी हिंदी में

Image- My Techy Blog 
What Is DDoS Attack in Hindi ( DDoS Attack क्या होता है ) DDoS Attack कैसे करते है, DDoS के क्या फायदे और नुक्सान है और इससे कैसे बचें। आज सब जानेंगे इस पोस्ट में

तो आज My Techy Blog पर एक और Hacking से Realted Post आप लोगो के सामने है DDoS Attack क्या होता है । पहले हम इसको समझेंगे और फिर जानेंगे की DDoS का Hacking में किस तरह से प्रयोग होता है। तो चलिए देखते है।

DDoS Attack क्या होता है।


DDoS का Full Form होता है Distributed Denial of Service attack । DDoS Attack के बारे में बता देने से पहले मै आपको बता देना चाहता हूँ की DDoS का main Consept क्या है यानी इसका काम क्या है।

तो जैसा की आपको पता होगा की हर Website एक Server पर stable होती है जिससे अगर आप उस website को अपने mobile या Computer पर खोलते हो तो खुलने से सबसे पहले आपका Request इस Server तक जाता है जिसपर वो website Store है और जब वो Request Server को मिल जाती है तो आपको अपने Computer और Mobile पर आपको वो Website दिखने लगती है।

तो वैसे ही हर Website के Server की एक Limit होती है जैसे हमने एक बार में एक Request दिया तो Server ने उसको Accept कर लिया पर अगर उसपर उसके limit से ऊपर request आ जाती है तो वो Server काम करना बंद कर देता है जिससे फिर वो Website भी Down हो जाती है।

उदहारण के तौर पर अगर आप किसी Touch mobile पर किसी App को एक बार Touch करते है तो Mobile आपके Request को Accept कर लेता है और आपके App को खोल देता है पर उसी App पर अगर आप 10-20 बार touch कर देंगे तो आपका Mobile आपके Request को समझ नहीं पाएगा और आपका mobile Down या हैंग हो जाएगा।

ठीक उसी तरह Website के Server के साथ भी होता है मान लीजिए की अगर किसी Website की एक बार की request लेने की limit 1000 हज़ार है। यानी अगर एक बार में 1000 या उससे नीचे इस website को computer और mobile से खोला जाए तो वो खुलेगी पर अगर वही 1000 से ज्यादा लोग उसे खोले तो server load नहीं ले पाएगा और website काम करनी बंद कर देती है। तो DDoS भी यही काम करता है।

DDoS आपके लिए एक बार में आपके द्वारा Target किए हुए Website पर बहुत सारे Request भेजने का काम करता है। और इसके भेझे हुए सारे Request real visitors द्वारा नहीं होते बल्कि Botnet और Spam होते है।

 यानी सीधे सीधे शब्दों में कहुँ तो DDoS Attack एक ऐसा Attack होता है जिसे किसी Website पर कर के और उसपर उलटे सीधे request भेज कर उसे Down कर दिया जाता है। फिर अगर कोई Real Visitor भी उस website को खोलने की कोशिश करेगा तो उसे "Server Down" या "Server is Not Responding" ही दिखेगा। तो अब आपको DDoS Attack का मतलब पता चल गया होगा। अब बात कर लेते है कि DDoS Attack कौन और कैसे करता है।

DDoS Attack कौन और कैसे करता है।

image- My Techy Blog
DDoS Attack

देखिये आपको साफ़ साफ़ पता चल रहा है कि DDoS Attack कर के किसी के Website को Down कर देना कोई अच्छी बात तो नहीं है और ये एक प्रकार से Hacking में ही आ जाता है। तो DDoS Attack करने वाले और कोई नहीं Hackers होते है।

अब बात आती है कि आखिर Hackers DDoS Attack करते कैसे है। Hackers सबसे पहले कुछ Scripts लिखते है जो एक प्रकार का malware होता है फिर उसे दुनिया के कोने कोने में स्थित Devices में भेज देते है जिसमे से आपका भी Device हो सकता है। और जब भी उनको DDoS Attack करना होता है फिर वो उन सारे Devices को अपने Control में कर लेता है जिसे Botnet कहते है और उस Website पर Spam Request भेजने लगता है और फिर वो Website Down हो जाती है।

अब DDoS attack करने के लिए Simple Softwares भी available है जिन्हें बस अपने PC में install करे और उसपर उस website का नाम डाले और बस DDoS Attack कर दें।

"याद रहे की किसी की Website पर बिना पूछे DDoS Attack करना एक जुर्म है"

DDoS के फायदे और नुकसान


DDoS Attack का नुक्सान

DDoS Attack का नुक्सान तो आपको बताने की जरुरत नहीं है क्योंकि इससे किसी भी website को down किया जा सकता है। अगर मान लीजिए की Amazon जहाँ पर लाखों में लोग हर minute में visit करते है और सामान खरीदते है अगर उसी को DDoS Attack से आधे घंटे के लिए बंद कर दिया जाए तो amazon को बहुत बड़ा नुक्सान होगा और वो Loss में चली जाएगी। तो यही DDoS Attacks के नुक्सान है।

DDoS Attack का फायदे

अगर आप ये सोच रहे है कि DDoS से फायदा कैसे हो सकता है तो मै बता दूँ की DDoS Attack को Testing के लिए भी प्रयोग में लाया जाता है। इससे हम Website की Strenth देख सकते है कि कोई Website कितने लोगो को एक बार में संभाल पाता है। इस प्रकार की Testing बड़े बड़े Websites Owners कराते है अपने ही Website पर DDoS Attack करा कर की उनकी Website कितने लोगो को झेल सकती है और जिससे वो अपने Website में और Improvment कर सके। तो ये था DDoS Attack का फायदा।

DDoS Attack से कैसे बचे

अगर आपकी भी खुद की Website है जिसको आप DDoS Attack से बचाना चाहते हों तो इसके 2 तरीके है।

AntiDDoS Websites

आपको Online ऐसी बहुत सी Websites मिल जाएगी जो आपको DDoS Attack से आपकी Website की Protaction कर सकती है। बस आपको थोड़ा pay करना होता है। ये Website DDoS और Spam Traffic को अपने आप Filter कर देते है।

Higher Space Server

इसको में Recommend तब करूँगा जब आपका Website बहुत बड़ा हो गया हो यानी उसपर रोज़ का अच्छा खासा Visit आता हो तो आप एक Regular Server की जगह High Space वाला Server ले सकते जो ज्यादा से ज्यादा Vistors को संभाल सकता है चाहे वो Real Visitors हो या Fake Visitors।

तो ये था दोस्तों आज का पोस्ट DDoS Attack क्या होता है पूरी जानकारी हिंदी में। अगर आपको ये अच्छा लगा तो please अपने Friends के साथ share करना। और website के नीचे हमारे Facebook page को Like कर लेना ताकि आप हमेशा Tech और Hacking से related Post जल्दी मिलती रहे।
-My Techy Blog



No comments:

Powered by Blogger.