> Brute Force Attack क्या है। Hackers कैसे Password Crack करते है - My Techy Blog - Information Related Tech and Hacking

Brute Force Attack क्या है। Hackers कैसे Password Crack करते है

image-My Techy Blog 
What Is Brute Force Attack In Hindi ( Brute Force Attack क्या है ) अगर आप अभी अभी Hacking की दुनिया से जुड़े है और आपने अभी अभी Brute Force Attack के बारे में सुना है पर आपको पता नहीं है कि ये Brute Force क्या होता है या Hackers Brute Force का कैसे इस्तमाल करते है तो आज की ये पोस्ट जरूर पढ़े।

जैसा की आपको पता होगा की Hackers का काम होता है किसी चीज़ की Security को तोड़ना और उसके अंदर घुसना और अगर आप किसी की Security को तोड़ना चाहते है तो उसके लिए सबसे पहली चीज़ होती है Password। बिना Password Crack करे आप किसी भी Website या हर उस चीज़ में जो Password Secured होती है उसमें नहीं घुस सकते तो Brute Force Attack यही काम करती है।

 ये Hackers का बहुत मन पसंद Hacking Tool में से एक है जो किसी भी Website का Password Crack कर देती है आइए Brute Force के बारे में और विस्तार से जाने।


Brute Force Attack क्या है

Image- My Techy Blog 
Brute Force Attack को Dictionary Attack भी कहा जाता है। Brute Force Attack का इस्तमाल Hackers किसी भी website का Password Crack ( तोड़ने ) के लिए इस्तमाल करते है। इसमें Hacker एक Softwate का इस्तमाल करता है जो Brute Force Attack करता है। वो Software का काम होता है कि वो एक बार में बहुत सारे Password को अपने आप Try करे।

मतलब अगर आप सोचिए कि आप किसी का Facebook Account hack करना चाहते हो तो आप उसके लिए क्या करोगे। सबसे पहले तो आप Password खुद से Guess करोगे की इस Facebook User ने अपने Account का क्या Password रखा होगा और फिर आप खुद 5-6 बार Password बना बना कर Try करोगे। है ना।

पर हमको नहीं पता होता की password क्या है और फिर 5-6 बार Try करने के बाद जब Account नहीं Hack होता तो आप हौसला हार जाते हो। क्योंकि हम ज्यादा से ज्यादा कितने बार Password Guess कर सकते है। तो इसी काम को आसान करने के लिए Brute Force Attack को Invent किया गया है। क्योंकि ये अपने आप आपके लिए Password Guess करता है और Try करता रहता है वो भी बहुत तेज़ी से और जैसे ही कोई Password Match होता है तो आपका Account Hack हो जाता है।

आप चाहो तो Brute Force करने वाले Software में खुद के Guess किए हुए password डाल सकते हो जो ये खुद पर खुद लगातार Try करता जाएगा या फिर आप इसे खुद से Brute Force करने के लिए छोड़ सकते हो इसमें Software खुद 1 से 0 तक और A से Z तक सबको Mix कर कर के Password बनाएगा और Try करेगा । अगर User ने Password कमज़ोर डाला होगा तो Brute Force उसे जल्दी तोड़ देगा पर अगर Password मजबूत होगा तो Time लगेगा इसमें 1 Minute से लेकर 1 दिन भी लग सकता है। तो आपको पता चल ही गया होगा की Brute Force Attack क्या है

Brute Force Attack कैसे करे

Brute Force करने के लिए Online Market में बहुत सारे Software Available है और अगर आपके पास Hackers का Oprating System "Kali Linux" है तो आप आराम से Brute Force attack कर सकते हो।

ये भी पढ़े ---} Kali Linux क्या है। इससे Hacking कैसे करे

मगर मैं अभी आपको Brute Force करने का तरीका बताऊँगा जिनके पास Kali Linux नहीं है वो भी इसका इस्तमाल कर सकते है तो चलिए देखते है कि Brute Force Attack कैसे किया जाए।

#1 सबसे पहले आपको Morzilla Firefox Browser की जरुरत पड़ेगी जो सबके Computer में होता ही है।

#2 अब आपको एक Plugin Install करना है जिसका नाम है "FireForce"। आप इसे यहाँ click कर के Install कर सकते है

#3 जब ये Install हो जाए तो आप फिर Brute Force Attack करने के लिए Ready हो। अब आपको किसी भी Website का अगर Password Crack करना होगा तो आपको बस उस Website को Open करना है।

#4 और जहाँ Password डाला जाता है उस Box पर left Click करना है जिससे आपको "Fireforce" का Option दिखेगा। बस उस पर Click कर दें और फिर Genrate Password पर Click कर दें। अब आपका ये Software अपने आप Brute Force Attack करेगा और जैसे ही कोई Password Match करेगा तो आपका Account Hack हो जाएगा।
 Image-My Techy Blog
तो आशा है कि अब आपको ये भी पता चल गया होगा की Brute Force Attack कैसे करते है। अब देख लेते है कि आप कैसे Brute Force Attack से बच सकते है।

खुद को Brute Force Attack से कैसे बचाए

अगर आप अपने आप को और अपने Social Media Accounts को Hackers के Brute Force Attack से बचाना चाहते हो तो इसका सिर्फ एक ही तरीका है वो है अपने Password को Strong रखना।
आप अपना Password Strong रखने के लिए Words, Numbers और Special Sign जैसे (@#$%) का Mixture होना चाहिए और अपने Password में Words Capital और Small दोनों letters में रखे। उदहारण के तौर पर ये पासवर्ड है- "DeepaK@9754#$" ऐसा Password तोड़ने में Brute Force को बहुत मुश्किल होगी और Hacker आपका Account नहीं Hack कर पाएगा

तो ये था आज का हमारा पोस्ट " Brute Force Attack क्या है | Brute Force से Password कैसे Crack करे " अगर आपको ये पसंद आया तो share जरूर करना और नीचे हमारे Blog को subscribe कर ले ताकि ऐसे ही Tech और Hacking के पोस्ट आपको जल्दी मिलते रहे।
- My Techy Blog

No comments:

Powered by Blogger.