Windows क्या है। Microsoft Windows की पूरी जानकारी हिंदी में

image - My Techy blog 

What is Windows in hindi और windows operating system की history in hindi। अगर आप technology से जुड़े हुए इंसान है या आपको technology और internet की जानकरियाँ लेना अच्छा लगता है तो आप बिकुल सही जगह पर हो । आज हम technology की दुनिया के सबसे बड़े सितारे की बात करने जा रहे है जिसका नाम है "Microsoft Windows"। अगर आपके पास एक computer है तो 80% chances होगा की आपके computer में windows होगा। पर बहुत से लोग है जिनको ये नहीं पता है कि windows क्या है और ये कैसे बना और इसका काम क्या है। तो आज इसी उदेश्य को लेते हुए आज मै आप लोगो को windows operating system की सारी जानकारी हिंदी मे देने जा रहा हूँ।

Windows क्या है।


Windows एक OS यानी Operating system है जो Microsoft कंपनी द्वरा बनाया गया जिनके Founder और मालिक Bill gates है। सबसे पहले मै आपको बता देता हूँ की एक OS क्या होता है जैसा की आपने देखा है Android एक Oprating system है यानी OS है इसी तरह Apple का भी operating system होता है जिसे IOS कहते और Linux भी एक Oprating system होता है उसी प्रकार Windows भी एक ऑपरेटिंग सिस्टम है।

Oprating system का काम काम इसके नाम से ही पता चलता है यानी System को oprate जरने वाला यानी चलाने वाला। अगर किसी Device जैसे Computer और Mobile में OS ही ना हो तो हम उसको इस्तमाल ही नहीं कर पाएंगे। oprating system किसी system के hardware को user तक जोड़ता है ताकि user computer या अपने मोबाइल अपना काम कर सके जो उसे करना हो। आसान शब्दो में समझाऊ तो oprating system hardware को इस्तमाल करने लायक बना देता है यानी उसे अपने ज़रिये software में बदल देता है जैसे आपने देखा होगा की जब आप अपने Computer में 500 Gb की hard disk लगाते हो तो वो आपके Computer में भी लिखा हुआ show होने लगता है तो वो कैसे होता है। वो आपका Oprating System ही करता है। आप अपने computer या मोबाइल में कुछ भी Click करते हो या खोलते हो तो वो सब प्रॉसेस भी OS के जरिये ही आता है। अगर आप अभी भी नहीं समझे तो मै एक और उदहारण देता हूं आपने कभी देखा है कि Computer के बाहर से जब हम Ketboard पर कुछ Type करते है तो आपके Computer में भी Type होने लगता है ये काम Oprating System ही करता है क्योंकि वो Computer के hardware को आपसे जोड़ता है।

ये तो हमने बात कर ली की OS क्या होता है अब हम अपने Windows पर वापस आते है।

Windows में क्या खासियत है।


जैसा की मेने आपको ऊपर बताया कि OS क्या करता है तो Microsoft Windows भी एक OS है जिसका काम है आपको आपके कंप्यूटर से जोड़ना। पर Microsoft Windows में ऐसा क्या है कि आज वो Computer की दुनिया पर राज कर रहा है और वो क्यों successful फूल हो गया। असल में Windows एक Oprating System तो है पर वो GIOS है यानी Graphical Interface Operating system है। GIOS का मतलब मै आपको बताता हूँ।
image- my Techy blog
MS- DOS

जब Microsoft अपना Software Windows को Design कर रही थी तब Microsoft को कुछ ऐसा चाहिए था जिससे लोग अपने Computer को और आसानी से चला सके क्योंकि Windows के GIOS से निकलने से पहले भी OS यानी Computer को चलाने वाले software होते थे पर उनकी वजह से Computers को चलाना बहुत मुश्किल होता था क्योंकि वो Softwares MS- DOS पर होते थे। इन प्रकार के Oprating Systems में आपको पूरा Computer चलाने के लिए Commands लिखनी थी। जैसे आज के Computers में अगर हमको कोई File खोलनी है तो हम sirf एक click में उसे खोल देते है पर Windows से आने से पहले वही काम करने के लिए लंबी छोड़ी Commands Type करनी होती थी तब जा कर कोई File खुलती थी या कुछ काम हो पाता था। और Microsoft इसी को सुधारना चाहता था ताकि Users अपना काम जल्दी और आसानी से कर सके तभी Microsoft ने WINDOWS निकाला ।
Windows में यही खूबी थी की अब Computers में Commands टाइप नहीं करनी होती थी क्योंकि अब कुछ भी करने के लिए Computer में graphics होते थे और Icons होते थे जिनपर सिर्फ Mouse द्वार एक click किए जाने पर वो खुल जाता था। क्योंकि अब Computer में काम करने के लिए सब कुछ एक चित्रात्मक रूप में था यानी सब कुछ visual हो गया था जैसे आप My Computer खोलने के लिए Computer जैसे बने Icon पर click कर सकते थे ।इसी कारण Computer और आकर्षित होने लगा।
image- My Techy blog
Windows

अब आप कहोगे की यही काम आज Android और बाकी OS भी कर रहे है तो में आपको बता दूँ की आज इन सबी OS में graphical Interface जरूर है पर इसकी शुरुआत Microsoft Windows ने ही की थी क्योंकि उस वक़्त Windows के अलावा और कोई OS ऐसा नहीं था जो ये सब कर सकता था ओर Windows का यही योगदान था। Computer की दुनिया मे।

Windows का नाम कैसे रखा गया।


जैसा की आपको पता चल गया होगा की windows से पहले के जो softwares (OS) होते थे उसमे सिर्फ Computer पर एक काली रंग की Screen होती थी जिसपर Commands लिखी जाती थी तभी Computer respond देता था। पर windows के आने के बाद computer में अलग अलग तरह की Designs आ गए और अब वो पहले की तरह सादी स्क्रीन वाला computer नहीं रह गया था। windows के इसी features में एक और feature था जिसमे एक बार में कोई windows खुल सकती थी इसमें windows का मतलब है tabs । जैसे आज हम computer ने कोई 1 application खोलते है तो वो square shape में खुलती है और अगर उसी पर एक और application खोल दी जाए तो उसी पर एक और window open हो जाती है। तो ये feature उस वक़्त सिर्फ windows में ही था और नया था । तब microsoft ने सोचा की अब इस software (आज का windows) का नाम क्या रखा जाए तब इन्होंने इसी window वाले फीचर पर ही windows का नाम "windows" रख दिया।

Windows के Versions 

जैसे जैसे Microsoft windows आगे बढ़ा वैसे वैसे उसमे updated और खासियतें बढ़ती गयी। हर windows में नए फीचर के साथ अपडेट किया गया। समय के साथ साथ उसमे softwares भी बढ़ते गए और graphics को भी सुधारा गया। अभी हम windows से शुरुआती version से लेकर अब तक के latest version के बारे ने बताने जा रहा हूँ।

Windows 1

my Techy blog 
ये वही पहला windows का version है जिसमे graphical interface आया जिसमे काम commands लिख कर नहीं बल्कि mouse के एक क्लिक से होने लगा था। इस version में पहली बार game भी जोड़ा गया था। ये November 1985 में launch किया गया था।

Windows 2

Windows 1 के दो साल बाद ही windows को अपडेट करके windows 2 को लांच कर दिया गया। इस बार इसमें कुछ ज्यादा खासियत बढ़ा दी गई जैसे- अब computer में खुलने वाले window एक के ऊपर एक खुल सकते थे यही नहीं अब उनको छोटा और बड़ा भी किया जा सकता था।
इसी windows में Microsoft word और excel को पहली बार चलाया गया।

Windows 3

my Techy blog- image
ये पहला window था जिसमे hard drive की जरुरत पड़ती थी और इसी windows के vesrion में पहली बार colours भरे गए जो की पहले black and white था। जब windows 3 launch हुआ तब उस वक़्त के apple के Macintosh को टक्कर दी। इसमें Ms- DOS को भी डाल गया ताकि multitasking हो सके।


Windows 3.1

ये windows 1992 में launch किया गया। ये पहला window था जिसको चलने के लिए 1 MB की RAM की जरूरत पड़ती थी इसी वर्शन में Ms-Dos को mouse से control किया जाने लगा और इसी version से windows CD- ROM में मिलने लगी जिसे अपने computer की hard drive में डाल कर install किया जा सकता था।

Windows 95

image - My Techy blog
Windows 95 नाम से ही पता चलता है कि इसको 1995 में लांच किया गया था। ये पहला window था जिसमे Start menu और start button को डाला गया था। इस windows में internet explorer को चलाया गया। windows 95 ने 32 bit enviroment को भी अपने साथ लांच किया और अभी भी ms- dos को काम में लाया जा रहा था।

Windows 98


Windows 98 को june 1998 में लांच किया गया इसी windows में Outlook Express, Windows Address Book, Microsoft Chat and NetShow Player (जो की बाद में windows media player 6.1 के साथ 1999 में upadate किया गया ) लांच किए गए
इसी windows के internet explorer में address bar भी डाल गया जहाँ से website को खोल सके। इसमें computer के USB support को कई हद तक सुधार गया।


Windows ME

ये september 2000 में लांच हुआ । इस version में windows media player और windows movies maker को लाया गया। पर ये windows के series ने सबसे खराब windows भी माना गया है क्योंकि इसमें बहुत कमियाँ पाई गयी क्योंकि ये बहुत hang करता था और software भी ठीक से install नहीं होते थे।


Windows 2000

Windows 2000 भी सन 2000 में लॉन्च किया गया। इसमें microsoft automatic उपदाटिंग ज़ारी किया गया और ये पहला window था जिसमे hibernation support होता था।

Windows XP


Windows का सबसे मशहूर और सबसे ज्यादा इस्तमाल किये जाने वाला version। आप लोगो में से कइयो ने इस Microsoft windows को अपने computer में पक्का इस्तमाल किया होगा। ये school के कंप्यूटर्स में भी बहुत इस्तमाल किया गया। इसमें बहुत बड़ी मात्रा में features लाए गए जैसे CD burner, CD autoplay और भी कई प्रकार के medias लांच हुए। ये windows बहुत लंबे समय तक चला लोगो ने इसे बहुत पसंद भी किया। पर इतने मसहूर होने के बाद भी इसमें वक कमी निकल गयी वो थी security की ।windows xp में लगाया गया firewall कभी भी बंद हो जाता था जिससे hacker का crime बढ़ गया और वो windows XP पर attacks करने लगे।

Windows Vista


Window Vista में सबसे बड़ा update ये था कि इसमें Security को ज्यादा बढ़ा दिया जिससे एक एक application को user control मे app permission दी जाती थी इससे user को थोड़ा buggy फील होता था पर vista सबसे ज्यादा gamers के लिए जाना जाने लगा। क्योंकि games vista में आराम से चलते थे। इसमें photo gallery और DVD maker जैसे Options भी डाले गए।

Windows 7

image-My Techy blog
Windows 7 में वो सब था जो Windows vista में था बस इसमें वो सारी problems हटा दी गई जो users को हो रही थी। windows 7 को और ज्यादा fast बना दिया गया। बिना ज्यादा bug और multitasking की वज़ह से ये bussiness में ज्यादा इस्तमाल किये जाने लगा।

Windows 8

image- my Techy blog
Windows 8 OS में एक नई क्रांति ले कर आई। windows 8 का लक्ष्य था कि users Mouse से ज्यादा Touch पर ध्यान दे। इसीलिए Microsoft ने touch friendly बनाने के लिए start menu और start button को हटा दिया। ये users को windows का एक नया अनुभव दे रहा था।। इसमें Icons छोटे और बड़े Tiles या squar के रूप में है। ये icons live होते है जिनको आप अपने हिसाब से Costomize कर सकते हो। इसमें एक से एक नए widgets भी introduce कराए गए।

Windows 8.1


Windows 8 को 8.1से replace किया गया और साथ ही साथ इसमें नया start menu भी दिया गया क्योंकि user वापस keyboard और mouse से चलने वाले windows की मांग करने लगे थे। इसी के कारण windows को ये version निकलना पड़ा। पर अगर देखा जाए तो windows 7 जे बाद windows 8.1 ही एक ऐसा window है जिसका graphical Interface बिलकुल बदल गया है।

Windows 10

image-my Techy blog
Microsoft Windows 10 अभी तक का सबसे latest version है जिसने अपने यूज़र्स को touch और keyboard and mouse दोनों use करने का option दिया है यानी ये एक dekstop को एक tabet में बदल सकता है। इसमें windows saare universal applications चल जाते है।


Windows Mobile के रूप में

image- my Techy blog
अगर हम मोबाइल ये smart phones की बात करे तो उसमे भी कई Oprating system available है। जिसमे Windows भी एक है पर अफ़सोस के साथ जितना windows का कंप्यूटर्स पर कब्ज़ा है उतना mobiles पर नहीं क्योंकि सारा राज Android यानी google ने ले रखा है। इसके सबसे बड़ा कारण ये भी है कि मोबाइल की दुनिया में windows ने बहुत देरी से कदम रखा। उसने अपना पहला windows mobile windows 8 version के साथ लांच किया जो की पूरा touch screen interface देती है।

अगर आपको आज की ये जानकारी Microsoft Windows Operating System क्या है ( What is Windows in hindi) तो इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।
और हमारे ब्लॉग के साथ जुड़े रहे क्योंकि मै रोज़ आप लोगो के किये Technology, blogging और hacking से जुडी जानकारिया लाता हूँ और हमारे ब्लॉग को subscribe कर लें ताकि सारी जानकारिया आपको पहले ही मिल जाए।

Thankyou For Reading

No comments:

Powered by Blogger.