> Virus या Malware क्या होता है। Mobile से Virus कैसे निकाले - My Techy Blog - Information Related Tech and Hacking

Virus या Malware क्या होता है। Mobile से Virus कैसे निकाले

image- my techy blog
 What is virus in Hindi वायरस को Mobile से कैसे निकाले। क्या आपको पता है virus क्या है।अगर इस संसार में कुछ अच्छी चीज़े है तो उसके पलट कुछ बुरी चीज़े भी होती है। जैसे आज के ज़माने में Mobile बहुत ही काम की चीज़ बन गई है जिसे आप जैसा चाहे वैसा इस्तमाल कर सकते हो। आप उसमे securely अपना Data भी Save कर सकते हो पर इसी के पलट एक बुरी चीज़ भी है जिसे हम कहते है "Virus"। अगर आप एक Mobile user है तो आपने ये शब्द बहुत बार सुना होगा और आशा है कि अभी भी आपके mobile में virus ना आया हो। पर अगर आपके Mobile phone में Virus या Malware आ गया है तो ज्यादा Tention ना ले क्योंकि आज मै इस पोस्ट में आपको Mobile Virus को निकालने का तरीका बताऊँगा। इसीलिए आज का पोस्ट पूरा जरूर पढ़े।

आज के life मे हम अपना mobile अँधा धुन इस्तमाल करने में लगे रहते है और उसमे कभी कभी experiment करने के चक्कर में कुछ ऐसा कर बैठते है कि आपका Mobile जवाब दे देता है जिसका कारण Malware होता है। तो पहले ये जान लेते है कि Malware क्या होता है।

Malware क्या होता है।

ऐसे देखा जाए की जिसे हम Virus कहते है वो असल में Malware ही होता है। Malware एक Software होता है जिसे कोई Programmer या Hacker किसी Device का Data Delet या चुराने के लिए करता है। अब जैसा की मेने आपको बताया कि इस malware से आपका डाटा Delet हो सकता है तो इसीलिए इसको Virus का नाम दिया गया है। वैसे Malware को 3 भागो में बांटा गया है Virus, Trojan Horse और Worm जिनके बारे में मै आपको नीचे बताऊँगा।

Malware एक software है ये तो बता दिया पर ये एक ऐसा बुरा software है जो Computer के अंदर तक जा कर Computer को बर्बाद कर देता है क्योंकि Computer भी Program द्वरा ही चलता है जिसे हम Software भी कहते है पर अगर आप कोई ऐसा Software बना दें जो Computer के software में जा कर उसे infect कर दे तो वो malware कहलाता है। आपको याद रहे की Malware और Virus जैसी चीज़े खुद नहीं बनती इसको बनाया जाता है जिसका मकसद मेने आपको ऊपर बताया यानी बुरे कामो के लिए। जिस तरह computer software programming करके बनते है उसी तरह ये Malware भी Programmer द्वारा programming करके बनते है बस अंतर इतना होता है कि Malware बनाने वाले programmers Hackers कहलाने लगते है।

अब बात कर लेते Malware के softwares की प्रकार की जिन्हें 3 भागो में बाटा गया है क्योंकि ये तीनो malware अपने हिसाब से Divice को Infect करती है।

#1 Virus 


Virus सबसे ज्यादा सुना हुआ और बदनाम नाम क्योंकि आज कल ये सबके जुबान पर है और हो भी क्यों न क्योंकि ये Hackers द्वारा ज्यादा इस्तमाल में लाया जाता है दुसरो के computer और Mobile पर attack करने के लिए। पर इसको Virus क्यों कहा जाता है जिस तरह असली virus इंसान के शरीर में घुस कर इंसानी शारीर को बीमार कर देता हैं उसी तरह ये virus भी Computer में घुस जाता है और उसे बीमार कर देता है।
 ये Computer और Mobile के Files Section में जा कर खुद के एक file का रुप ले लेता है और धीरे धीरे आपके Device के डाटा को delet करने लगता है या आपका Device Slow पड़ जाता है।

#2 Worm


Worm दूसरे प्रकार का Malware है और सबसे ज्यादा खतरनाक है इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि ये malware अपने आप खुद का copy बना लेता है और अपने आप दूसरे devices में फैलने लगता है। इसमें ऐसा कुछ नहीं हैं कि अगर आप जब तक इस malware को खुद copy करे तब तक ये आपको infect नहीं करेगा बल्कि अगर ये malware किसी pendrive या memory card में हो और आपने इसको अपने device के साथ connect कर लिया तो ये worm अपने आप हरकत में आजाता है और अपने जैसी एक copy बना कर उस device में भेज देगा। और ये process इसी तरह दोहराता रहेगा क्योंकि अगर फिर आपने किसी और का pendrive डाला तो फिर आपके device का worm अपनी एक और copy बना लेगा और उस pendrive में चला जायेगा। फिर उसके बाद का तो आप जानते ही होगे। ये malware अपने आप को बढ़ाते रहते है और यही नहीं ये अपने आप email में भी attach हो कर चले जाते है जिससे फिर उड़ attachment को कोई download करता हूं तो वो worm उसके भी device में आजयेंगे। तो आप समझ सकते है कि ये malware (Worm) कितना खतरनाक है।

#3 Trojan

ये Malware hackers का बहुत मन पसंद malware है क्योंकि ये malware आपके device में जा कर उनके लिए एक back door खोल देता है जहाँ से hackers आपके device का सारा डाटा सब चुरा सकते है| Trojan Horse आपके Device में बहुत तरीको से पहुच सकता है। जैसे अगर आप किसी website को चला रहे है तो अचानक कोई ऐसा page खुल जाएगा जो आपको कोई app या software download करने को कहेगा। और वो app देखने में भी अच्छी लगती है फिर क्या लोग उस app को download कर तो लेते है पर उनको ये नहीं पता होता की उसमे Trojan horse (malware) छिपा हुआ है। और यही नहीं ये malware किसी Document के रूप में भी आते है जिसे देखने में वो कोई word file लगती है। फिर जैसे ही ये malware आपके device में घुसता है आपके mobile की सारी जानकरी और location सब कुछ hacker के Server पर पहुच जाता है।

ये तो हमने बात कर ली की Virus क्या होता है और ये कितने प्रकार के होते है। अब ये देख लिया जाए की Mobile को इन Virus और Malware से कैसे बचा जाए।

Mobile को Virus से कैसे बचाए

image- my techy blog

#1 Install Good AntiVirus

आपके mobile को Virus और Malware से बचाने के लिए सबसे अच्छा तरीका और सबसे पहला तरीका है कि आप अपने Mobile में कोई अच्छा सा AntiVirus Install करके रखे क्योंकि अगर जैसे ही कोई Virus आपके Mobile में घुसेगा तो ये Apps आपको Warning दे देगी और उसको हटा देगी। यही नहीं एक अच्छा Antivirus Internet से आने वाले खतरे से भी बचा लेता है क्योंकि ये Websites को भी Scan करता है। अगर आप मुझसे सलाह लोगे की कोण सा antivirus install किया जाए तो में आपको "Avast" install करने को कहूँगा।

#2 PlayStore के अलावा कही से app install ना करे।

जी हां ये एक बहुत बड़ा कारण बन गया है Mobile में Virus के आने का क्योंकि आज कल लोग Web browser से ही search करके app को install कर लेते है पर उनको ये नहीं पता होता की जिस website से वो एप्प download कर रहे है उस app में कोई Trojan horse तो नहीं डाला हुआ क्योंकि Trojan horse आसानी से किसी भी app में घुल मिल सकता है और आपको पता भी नहीं चलेगा। इसी लिए आपने सारे apps playstore से ही Download करे क्योंकि playstore के सारे apps trusted होते है और हां अगर आप playstore से भी app download कर रहे है तो कभी भी 3 Star से नीचे वाले apps ना install करे।

#3 अपना Mobile Root ना करे

अगर आप virus से बचना चाहते है तो आप कभी नही अपना mobile root ना करे क्योंकि Root करने से आपके mobile की security टूट जाती है और आपका mobile risk से भर जाता है यही नहीं आपका मोबाइल में कभी भी Virus आने की सम्भावना बढ़ जाती है। तो कभी भी अपने Mobile को root ना करे।


#4 Social Media से File को download न करे


मै नहीं कह रहा की आप Social media से कोई file ही download ना करे पर एक बार download करने से पहले उसे check कर ले। check करने का एक तरीका ये हैं कि file का फॉरमेट चेक करे की वो कौन से फॉरमेट में है जैसे अगर आपको whatsapp पर कोई link आई हैं कि इस link को click करके ये Word file download कर लो पर वो file .apk show हो रहा है तो समझ जाइये की ये एक virus है। या कभी कभी files आपको डबल फॉर्मेट में देखने को मिलेगी जैसे अगर आपको कोई गाना download करना है तो गाने का फॉर्मेट होता है .Mp3 पर अगर जो link है वो .mp3 के साथ साथ .apk भी show करेगी यानी तब भी वो एक virus है। तो हमेशा ऐसे Files से दूर रहे।

#5 Email Attachment

email के साथ आए किसी भी file को अँधा धुन ना download कर ले। files उसी email से download करे जो trusted और काम की है ये नहीं की किसी भी email से कुछ भी download कर लिया और खास कर spam emails से दूर ही रहे। क्योंकि अगर आपने गलती से भी Virus आपके Mobile में आजायेग तो आपके mobile को बर्बाद कर देगा।

Mobile से Virus कैसे निकाले

Mobile से virus निकालने का सबसे अच्छा तरीका है आप अपने mobile में एक antivirus download कर लें और फिर अपने पूरे mobile को Full scan करे अगर आपके mobile में कोई virus होगा तो ये अपने आप उसको delet कर देगा। पर फिर भी आप virus हटाने में कामयाब नहीं हुए तो एक आखरी तरीका ये है कि आप अपने पूरे mobile को Reset कर दे ताकि अगर virus कही भी छुपा हो तो वो delet हो जायेगा। जिससे आपका mobile फिर से पहले जैसा हो जायेगा।

तो ये था आज का हमारा पोस्ट Virus क्या होता है और virus mobile से कैसे निकाले। अगर आपको ये पसंद आया है तो निचे दिए हुए Facebook के button और बाकी social media पर click करके शेयर करे। और Subscribe करना ना भूले ताकि ऐसी नई नई techy ज्ञान आपके पास आता रहे।

- My Techy Blog



No comments:

Powered by Blogger.