Deep Web, Dark Web और Mariana Web क्या होता है। Hindi में जानकारी

image- my techy blog What is Deep web, Dark web and Mariana web in hindi और इसमें कैसे जाया जाए। अगर आप Deep web और Dark web जैसी चीज़ों को पहली बार पढ़ रहे हो तो इसके बारे में जानने के बाद धैर्य बनाये रखे क्योंकि deep web or dark web में कुछ ऐसी चीज़ें छुपी होती है जिसे इंसान खोलने के लिए उत्सुक हो जाता है और उसको खोलने की इच्छा जताने लगता है तो मेरी आपसे विनती है कि आप इस पोस्ट की जानकारी पूरी लेने का बाद ही कोई कदम उठाए।

आज मै कह सकता हूँ की हम पूरा internet से जुड़ चुके है हमको यही लगता है कि जो आज हम browser पर सर्च करते है वही internet है पर ये आपकी गलत सोच है क्योंकि internet का बहुत बड़ा हिस्सा छुपा हुआ है। उसी internet के छुपे हुए हिस्से को कुछ भागों में बांटा गया है । तो आज मै उन सारे हिस्सो को आपके सामने उजागर करूँगा और साथ ही साथ ये भी बताऊँगा की उन छिपे हुए हिस्सो में ऐसा क्या है तो चलिए देखते है।
image- my Techy blog

 

Surface Web


आपको उन छुपे हुए internet के बारे में बताने से पहले मै आपको उस internet के बारे में बता देता हूँ जो छुपा हुआ नहीं है जिसे आप रोजाना चलाते है। जब आप अपने browser को खोलते है और कुछ सर्च करते है तो result में आपको बहुत सारे websites आपके सामने आ जाते है जैसे Facebook, google या चाहे मेरा ये blog Mytechyblog ही क्यों न हों ये सारे आपके सामने Visible होते है यानि आपके सामने आ जाते है इसी internet को "Surface Web" कहा जाता है।
मै इसको और गहराई में बताता हूँ। देखिये आपके कोई भी वेबसाइट को ढूंढते है तो आपकी वो website किसी न किसी search engine में मिल ही जाती है जैसे google, bing, yahoo, अदि। क्योंकि अगर कोई website search engine में ना हो तो वो हमारे लिए साफ़ साफ़ internet का हिस्सा नहीं है। पर मै आपको एक बहुत बड़ी बात बताता हूँ असल में जो हम इस internet को इतना बड़ा समझते है वो केवल पुरे internet का 3% है। जी हां केवल 3% और बाकी का 97% internet के नीचे छुपा हुआ होता है। जिसके बारे में मै आगे बताऊँगा।

Deep Web


अब हम बात करते है उस internet की जिसको हम search engine में ढूंढ नहीं सकते और ये internet के अंदर छिपा होता है। deep का मतलब ही होता है गहरा। deep Web में वो website आती है जिन्हें Google और yahoo जैसे search eangines नहीं अपनाते। ऐसा क्यों?
इस इस लिए क्योंकि हर search engine की guidelines होती है जिसपर वो websites को अपने search engine में index करती है ये websites इन guide lines को follow नहीं करती जिससे ये index नहीं हो पाती। deep web को index ना करने का सबसे बड़ा कारण ये भी है कि deep web में बहुत सी organaizations के secret चीज़े छुपी हुई होती है चाहे वो CBI के secret दस्तावेज़ हो या Goverment का कोई Secret हो। goverment खुद इन website को आम आदमियों से छुपा लेता है ताकि केवल वो ही इन website को खोल सके जो goverment से जुड़े हुए लोग हो। इसीलिए deep web की वेबसाइट्स साधारण search engine द्वारा नहीं show होता।

Dark Web 


Dark web भी deep web का ही एक हिस्सा है पर ये deep web से भी ज्यादा गहराई मे है जैसा की इसका नाम ही है Dark यानी वो internet का हिस्सा जो अँधेरे में हो जहाँ तक पहुचना बहुत मुश्किल हो। मै आपको बता दूँ की Dark web बहुत ही खतरनाक जगह है। dark web की websites illigle चीज़ों से भरा पड़ा है जो आम इंसान के लिए सही नहीं है। इसमें Drugs को बेचा जाना, किसी का murder करवाने के लिए, Child Pornography, illigle marketing, hacking, किसी का bank या atm detail खरदना, और यही नहीं यहाँ पर लोगो को live videos में जिंदा मारा जाता है जिसे कोई आम इंसान देख कर डर जाए। ये सब चीज़ dark वेव में उपस्थित है। साफ साफ कहा जा सकता हैं की dark web साधारण इंसानों के लिए नहीं है।

Mariana Web


Mariana Web का नाम दुनिया के सबसे गहरे समुन्द्र mariana ocean से लिया गया है। आप mariana web को internet का आखरी और सबसे गहरा हिस्सा मान सकते है।
वैसे ये सिर्फ माना ही जाता है इसके होने का अभी तक कोई सबूत नहीं मिला है। लेकिन Experts का मानना है कि mariana web उपस्थित है। तो अगर हमने मान भी लिया की mariana web नाम की भी कोई चीज़ है तो उसमें ऐसा क्या है जिससे वो दुसरो की नज़र से ओझल है। experts का मानना है कि mariana web सिर्फ कुछ organizations के लिए बनाया गया है जैसे NASA या US Presidental के लिए। जहाँ पर इन दोनों के secrets को रखा गया है। और mariana web ही एक मात्र sabse ज्यादा Secure है क्योंकि वहाँ तक कोई जा ही नहीं सकता। लेकिन कोई mariana web तक पहुँच भी गया जो की बहुत मुश्किल है तो उसे दुनिया का बहुत बड़े secrets जानने को मिल सकते है।

क्या Deep Web और Dark Web में घुसना illegal है।

Deep web में घुसना illeagl नहीं है पर Dark web में घुसना illegal है। जैसा की मेने आपको बताया कि deep web की websites वो websites होती है जिन्हें google जैसे search engines नहीं index कर पाते इसका मतलब ये नहीं की वो illegal हो जाती है। ये भी surface web की बाकी sites जैसी होती है यही नहीं आप यहाँ से अच्छा खासा ज्ञान प्राप्त कर सकते हो जो आपको surface web पर भी नहीं मिलेगा। जैसे अगर आपको Hacking सीखनी है तो google पर जितना भी search कर लो लेकिन वो सिर्फ कुछ ही hacking की जानकारी देती है पर deep web पर आपको ऐसी बहुत सी जानकारी मिल जायेगी।

वहीँ बात करे Dark web की तो dark web गलत चीज़ों से भरा पड़ा है। अगर आप इसमें घुसे तो आप Cyber police द्वारा पकडे जा सकते हो क्योंकि आपका Ip address police track कर लेती है। तो इससे कैसे बचा जाए वो मै आपको नीचे बताऊँगा।

Deep web और Dark web में कैसे जाया जाए।

सबसे पहले मै बता दूँ की Deep web और Dark web आपके browser से खुलेंगे ही नही क्योंकि इन्हें खोलने के लिए special browser चाइए होता है। Deep web और Dark web के urls दूसरे websites की तरह नहीं होते यानी जैसा मेरा साइट है MyTechyBlog.Com पर ये sites ऐसी नहीं होती उनके url उलझे हुए होते है जैसे "gghjksiiisgfs.Onion" ऐसे होते है और बाकियो की तरह इनमे .com या .in नहीं होता बल्कि उनके last में .Onion लगा होता है।

अब बात करते है कि deep web और dark web में कैसे घुसा जाए। देखिये deep web में जाना illegal नहीं है पर तब भी उसमे जाने के लिए आपको कुछ requirment होती है। आप deep web और dark web को "Tor Browser" द्वारा खोल सकते हों। जी हां Tor Browser ही एक मात्र Browser है जहाँ से आप deep web और dark web में जा सकते हो। आप इसको अपने computer में install कर सकते हो और अब ये Mobile के लिए भी उपलब्ध है जिसमे "OrFox" और "OrBot" नाम के दो Apps है आपको दोनों को इनस्टॉल करना होगा। ये Tor Browsers आपको Security भी देती है जिससे Police भी आपको Track नहीं कर पाती।

Warnings!

देखिये मै आपको फिर सूचित करना चाहता हूँ की अगर आप deep web में घुसना चाहते है तो घुस सकते है पर Dark Web में गलती से भी ना जाए। अगर आप dark web में जाते है तो उसकी जिम्मेवारी आप ही लोगे। Deep या Dark web में जाने से पहले किसी Expert की मदद ले जो पहले इन Hidden internet में जा चूका हो।
Deep web और खास कर Dark web में जाने के बाद कोई भी Link पर click ना करे और कुछ भी वहाँ से download ना करे। क्योंकि आप बुरी तरीके से Hack हो सकते हो।

अगर आपको आज का ये पोस्ट " Deep web, Dark web और mariana web क्या होता है "पसंद आया हो तो इसको शेयर करे और अगर आपके दिमाग में कोई प्रशन है इससे realted तो comment में पूछ सकते है।
और भी Intresting Technology , blogging और hacking से जुडी जानकारिया इस blog में मै ले कर आता हूँ तो इसको subscribe करना मत भूलना।




No comments:

Powered by Blogger.