Android में Custom Rom और Stock Rom क्या होता है। दोनो में क्या अंतर है।

images - my techy blog 
What is Custom rom and stock rom in hindi stock rom और custom rom क्या होता है। अगर आप एक Android यूजर है और आप अपने मोबाइल को Android के नए Version के साथ Upadte करना चाहते है तो आपने पक्का इसके बारे में Google जरूर किया होगा जहाँ आपको Custom न
नजर Rom या Stock Rom के बारे में जरूर सुना
होगा। लेकिन अगर आपको इनका मतलब नहीं पता की


आखिर क्या है ये Custom रोम और Stock रोम और दोनों में क्या अंतर है और क्या सच में इससे Android को Upgrade किया जा सकता है। आज इन सभ Topic को मै इस पोस्ट के जरीए Cover करूँगा तो प्लीज इस पोस्ट को पूरा पढ़ना जिससे आपको कुछ नया सीखने को मिलेगा।

Stock Rom क्या होता है।

images - my techy blog

अब मै सबसे पहले Stock Rom का मतलब बताने जा रहा हूँ की Android में Stock Rom किसे कहते है। आपके Mobile ने पहले से ही pre installed सॉफ्टवेर को Stock Rom कहते है। यानी जब आप अपना एंड्राइड मोबाइल खरीदने जाते है तो उसमें पहले से ही एक Android का Version installed किया हुआ मिलता है उसी को Stock Rom कहते है। और मै आप लोगो को ये भी बता दूँ की Stock Rom यानी पहले से ही दिया हुआ Android कभी भी Upgrade नहीं किया जा सकता बस आपको आपके मोबाइल में कुछ software updates मिल जाएंगे पर उसके अलावा आपको पूरा Upgrade नहीं मिलेगा।
Stock Rom में Android Upgrade करने की सुविधा सिर्फ कुछ जी Mobiles में दी जाती है  जैसे Google के Pixels Mobile में ये सुविधा है  जिसमे अगर कोई Android का नया Version Market में आता है तो उस user को बिना कुछ किये वो Vesrion आराम से अपने mobile में install कर सकता है।

पर अगर आपके पास वो Mobile है जिसमे सिर्फ आपका पुराना Android ही है जिसको आप कभी भी Upgrade नहीं कर सकते यानी Stock Rom तब आपके पास एक तरीका है जिससे आप अपने Mobile के Version को Update कर सकते है उसी तरीके को Custum Rom कहते है। तो चलिए अब जान लेते है की Custom Rom क्या होता है।

Custom Rom क्या है।image- my techy blog

अगर आपका मोबाइल android version Kitkat है और आप उसको Lollipop में Convert करना चाहते हो या आपका Android Lollipop है और आप उसको Marshmellow या Oreo में Convert करना चाहते हो कहने का मतलब ये है कि आप किसी भी Android को अपने Mobile में Install कर सकते हो Custom Rom के द्वारा। Custom Rom मतलब Customized Rom जिसमे फेर बदल की गई हो। जैसा की आपको पता होगा की कोई भी Software Programming languages से बनती है यानी Coding करके बनती है अगर किसी को भी Coding आती है तो वो किसी भी Software में फेर बदल करके अपने हिसाब से बना सकता है और उसमें कुछ भी feature लगा सकता है या हटा सकता है।

उसी तरह जब कोई 3rd party Developer जिसको Coding आती है वो किसी भी Stock Rom को ले कर उसमें फेर बदल कर देता है जैसे उसमे Logo बदल देता है, feauters लगा सकता है या कोई चीज़ permenently हटा सकता है, आदि। Stock Rom में इसी फेर बदल को Custom Rom कहते है । अब कोई भी इस Custom Rom को बाहर से download करके install कर सकता है और उन सारे features का फायदा उठा सकता है जो Developer ने डाली है और वो features आपको आपके Stock Rom में नहीं मिल पाता पर Custom Rom में मिल जाता है।
आप हर तरह के Custom Rom internet से download कर सकते है जैसा भी आपको आपके Mobile में चाहिए। अगर आपके mobile में Jellybean है तो आप Oreo का Custom Rom Install कर सकते हो और अपने Mobile को Upgrade कर सकते हो। Custom Rom Download करने का सबसे best Website "Xda Developer" मानी जाती है।

ये भी पढ़े - Android Oreo 8.0 के Features क्या है।

पर अगर आपको Custom Roms का फायदा उठाना है तो आपका Mobile Rooted होना चाहिए अगर आपको पता नहीं है कि Root क्या होता है तो इसे यहाँ Click करके पढ़ सकते है👉 Android Root क्या होता है।

अब आपको ये तो समझ आगया होगा की Stock Rom क्या होता है और Custom Rom क्या होता है चलिए अब बात कर लेते है इन दोनों के क्या फायदे और नुक्सान है।

 Custom Rom और Stock Rom के फायदे और नुकसान


image-my Techy blog
Install Custom Rom
New Features - जैसा की मेने आपको बताया कि Stock Rom में हमें ज्यादा features नहीं मिलते हमें सिर्फ उन्ही में काम चलाना होता है जो हमको हमारे mobile के साथ मिलते है पर Custom Rom डालने के बाद आप नए featutes अपने mobile में जोड़ सकते हो और अपने मोबाइल को Expand कर सकते हो।

Mobile Warrenty - अगर आपका मोबाइल अभी भी Stock Rom में है और उसमें कुछ गड़बड़ हो जाती है तो आप उसको उसके Service Center में दिखा कर ठीक करा सकते है पर अगर आपने अपने Mobile में Custom Rom डाला हुआ है और अगर फिर उसमें कोई खराबी होती है तो Company वाले उसकी जिमेवारी नहीं लेते क्योंकि अब आपके Mobile में पहले वाला Software नहीं होता है जो आपको आपकी Company खरीदते समय देती है। Custom Rom से आपकी Mobile Warrent खत्म हो जाती है।

Update New Android - Custom Rom में कोई new Android Update नहीं आता जो आपको पहले से ही Android Version मिला हुआ है उसी में खुश रहना पड़ेगा पर Custom Rom से आप मन पसंद Android Vesrion से आने मोबाइल को अपडेट कर सकते है।

Mobile Error और Bugs - ये बहुत बार देखा गया है कि Mobile में Custom Rom डालने के बाद Mobile Hang होना शुरू हो जाता है और मोबाइल में बहुत सी कमियां या कहे तो Bugs निकलते है जिससे users mobile ठीक से इस्तमाल नहीं कर पाता और उसे कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब कोई Developer Custom Rom को Coding द्वरा बना रहा होता है तब उससे Coding करते समय कोई Code का Error आ जाता है जिसका Result ये निकलता है कि Mobile में भी खामियां आजाती है पर वहीँ Stock Rom में ऐसा कुछ देखने को नहीं मिलता ।

Mobile Security - जब आप अपना मोबाइल खरीदते है तो Android उसमे आपको अपनी Security प्रदान करती है जिससे आपका mobile Hackers और viruses से बचा रहता है पर जब आप Cuatom Rom install करते हो तो वो Android Security आपके Mobile से हमेशा के लिए हट जाती है जिससे आपके mobile hack होने का डर होता है और यही नहीं Custom Rom को किसी बाहरी श्रोत से Download किये जाने की वजह से ये भी नहीं पता चलता है कि उस Custom Rom को किसी trusted Developer ने बनाया है या कही उसे किसी Hacker ने तो नहीं बनाया है क्योंकि Hackers उस Cuatom Rom के कोई Virus भी डाल सकते है जिसे आप अपने मोबाइल में download कर लेते है और आपके पूरा डाटा हैकर द्वारा चुरा लिया जाता है।

मन पसंद बदलाव - आप Stock Rom के साथ अपने मोबाइल में किसी प्रकार के changes नहीं कर सकते पर अगर अगर आपने Custom रोम दाल रखा है तो आप अपने मन मुताबिक बदलाव कर सकते हो जैसे Fonts को छोटा बड़ा करना या Inbuilt apps को uninstall करना जो Custom रोम से नहीं कर पाते थे।

Mobile Dead - जी हां भाई आपने बिलकुल सही सुना Custom rom से आपका mobile Dead हो सकता है ये ज्यादातर तो नहीं होता पर इससे ये खतरा बना रहता है क्योंकि Debugging के समय एक गलती भी आपके mobile को एक खली डब्बे में बदल सकती है ।

तो ये थी आज की जानकारी Android पर की Stock Rom और Custom Rom क्या होते है। और Custom Rom के फायदे और नुकसान क्या क्या है
अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई है तो प्लीज इसको शेयर करे और आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप Comment में पूछ सकते है और इस ब्लॉग से जुड़े रहने के लिए Subscribe करना ना भूले ताकि मै आपके लिए रोजाना Hacking, Technology, earn money online और Blogging से जुडी जानकारिया लाता रहुँ।
Thankyou for Reading




No comments:

Powered by Blogger.